अदिश राशि और सदिश राशि किसे कहते हैं

 

अदिश राशि और सदिश राशि

भौतिक राशियाँ दो प्रकार की होती हैं :

  1. अदिश राशि (scalar)
  2. सदिश राशि (vector).

अदिश राशि किसे कहते हैं

कुछ भौतिक राशियाँ ऐसी होती हैं जिनमें केवल परिमाण (magnitude) ही होता है, उनकी कोई दिशा (direction) नहीं होती; उदाहरण के लिए, द्रव्यमान, दूरी, समय, चाल, आयतन, घनत्व, दाब, कार्य, ऊर्जा, शक्ति, आवेश, वैद्युत-धारा, विभव, ताप, विशिष्ट ऊष्मा, आवृत्ति इत्यादि. ऐसी राशियों को अदिश राशियाँ कहते है.

किसी भी अदिश राशि को केवल एक संख्या तथा एक मात्रक द्वारा पूरी तरह व्यक्त किया जा सकता है. उदाहरण के लिए; इस ट्रक का ‘द्रव्यमान’ 200 किग्रा है. मेरे घर से कॉलेज की दूरी’ 2 किलोमीटर है. मेरे पास 2 घण्टे ‘समय’ है. इन सभी वाक्यों में हमने राशि के सम्बन्ध में पूरी बात कह दी है. अदिश राशियों का जोड़ना, घटाना, गुणा, भाग, साधारण गणित की सहायता से किया जा सकता है.

सदिश राशि किसे कहते हैं

कुछ भौतिक राशियाँ ऐसी होती हैं जिनमें परिमाण के साथ-साथ दिशा भी होती है तथा जो योग के सदिश नियमों (सदिशों के योग की त्रिभुज विधि अथवा समान्तर चतुर्भुज की विधि) का पालन करती हैं. उदाहरण के लिए; स्थिति, विस्थापन, वेग, त्वरण, बल, भार, संवेग, आवेग, वैद्युत-क्षेत्र, चुम्बकीय बल-क्षेत्र, धारा-घनत्व इत्यादि. ऐसी राशियों को सदिश राशियाँ कहते हैं. सदिश राशियाँ ज्यामितीय विधि से जोड़ी जा सकती हैं.

किसी भी सदिश राशि को पूरी तरह व्यक्त करने के लिए राशि के परिमाण के साथ-साथ दिशा का भी उल्लेख करना आवश्यक होता है. यदि हम किसी व्यक्ति को अपने कॉलेज की स्थिति बताने के लिए यह कह दें, कि हमारा कॉलेज स्टेशन से 2 किलोमीटर पर है तो हमारी बात अधूरी होगी, तथा वह व्यक्ति कॉलेज तक नहीं पहुँच सकेगा. परन्तु यदि हम कहें कि हमारा कॉलेज स्टेशन से 2 किलोमीटर उत्तर की ओर है. तब वह कॉलेज की स्थिति को समझ जायेगा. अत: ‘स्थिति’ एक सदिश राशि है.

यदि कोई भौतिक राशि सदिश है तो इसमे तो इसमें दिशा का होना अनिवार्य है. परन्तु यदि किसी भौतिक राशि में दिशा है तो इसका सदिश होना अनिवार्य नहीं है. यह राशि अदिश भी हो सकती है. उदाहरण के लिए, वैद्युत-धारा में परिमाण व दिशा दोनों होते हैं, परन्तु फिर भी यह अदिश राशि है, क्योंकि दो धाराओं का योग, सदिश योग के नियमों का पालन नहीं करता.

चारगैफ का नियम Chargaff’s Rule in Hindi

आक्सीकरण अपचयन और रेडॉक्स अभिक्रिया क्या होती है

1 thought on “अदिश राशि और सदिश राशि किसे कहते हैं”

Leave a Comment